नहाने के बाद न करे ये गलती,नही तो हो जायेगे जवानी में बूढ़े

नहाने के बाद न करे ये गलती,नही तो हो जायेगे जवानी में बूढ़े

आजकल के समय में सभी लोग अपने चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। हर कोई इंसान यही चाहता है कि वह सुंदर दिखे और लंबे समय तक उसकी जवानी बरकरार रहे परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उम्र से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी आप लोगों ने देखे होंगे जो लंबी उम्र तक जवान नजर आते हैं। दरअसल, हम लोगों की कुछ अच्छी आदतें होती हैं जो हमें लंबे समय तक जवान बनाए रखती है। वहीं हमारी बुरी आदतों की वजह से हम उम्र से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं।

आजकल के समय में कई लोगों को देखा गया है कि वह अपने बालों और त्वचा की देखभाल ठीक प्रकार से नहीं करते हैं। ऐसी स्थिति में वह लोग बहुत जल्दी बूढ़े दिखाई देने लगेंगे। रोजाना नहाने के बाद अक्सर कई लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसके कारण उनकी त्वचा और बालों पर प्रभाव पड़ता है। इन गलतियों के कारण बहुत सारे लोग अपनी उम्र से बड़े नजर आने लगते हैं।आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी आदतों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनमें अगर आप बदलाव करते हैं तो आप अपने लुक को लंबे समय तक जवान बनाए रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन सी आदतों को बदलने की जरूरत है।

नहाते वक्त बालों और चेहरे पर साबुन लगाना

वैसे तो बालों और चेहरे की साफ सफाई रखना बहुत ही जरूरी है परंतु नहाने के दौरान आप अपने चेहरे और बालों पर साबुन लगाते हैं तो इससे दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है। आपको बता दें कि सामान्य साबुन में बहुत हार्श होता है, जो चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। चेहरे और बालों पर साबुन का इस्तेमाल करने से जितना बचे उतना ही अच्छा होगा। आप अपने चेहरे को फेस वॉश से धो सकते हैं और बालों को धोने के लिए आप अच्छे शैंपू का प्रयोग करें।

गलत तौलिया का इस्तेमाल करना

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने चेहरे और बालों को पोंछने के लिए कोई भी पुराना तौलिया इस्तेमाल करने लगते हैं। आपको बता दें कि पुराने तौलिये के रोए डैमेज हो चुके होते हैं और यह बहुत ज्यादा हार्ड हो जाते हैं। अगर आप लंबे समय तक इस तरह के तौलिये का प्रयोग करते हैं तो इसके कारण आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आप चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक और सेंसिटिव होती है, इसलिए मुलायम तौलिए से ही अपने चेहरे को पोंछना चाहिए। इसी तरह बालों को भी आप सख्त तौलिये से ना पोंछें। नहाने के बाद इस प्रकार के तौलिए से बाल और त्वचा पौंछते हैं तो इससे दोनों डैमेज हो सकते हैं।

बालों में तेल का इस्तेमाल ना करना

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो नहाने के बाद बालों में तेल नहीं लगाते हैं परंतु आपकी इस आदत की वजह से आपके बाल धीरे-धीरे निर्जीव हो जाते हैं। बालों को भी स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप अपने बालों में तेल नहीं लगाते हैं तो बाल धीरे-धीरे कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। आपको सप्ताह में कम से कम 1 से 2 बार बालों में तेल लगाकर मसाज करना चाहिए। आप ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल, बादाम ऑयल, तिल का तेल आदि का इस्तेमाल बालों में कीजिए। इससे बालों को पोषक पोषण मिलेगा और बाल मजबूत बनेंगे।

गीले बालों पर कंघी करने की आदत

लोगों की ऐसी आदत होती है कि गीले बालों में ही कंघी कर लेते हैं या फिर नहाने के बाद बालों को तौलिए से अच्छी तरह से झटका देकर पानी निकालते हैं और फिर आधे गीले बालों पर ही कंघी कर लेते हैं परंतु आपकी इस आदत की वजह से आपके बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। आप कभी भी बालों को जोर से ना झटके अन्यथा इसके कारण बालों की जड़ कमजोर हो जाती है। आप अगर गीले बालों में रोजाना कंघी करते हैं तो इससे आपके बाल डैमेज होते हैं। आप हमेशा बालों को अच्छी तरह सुखा कर ही कंघी करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.