1 सितंबर से बदल गए है मोबाइल USE करने के 5 नियम,मोबाइल यूजर है तो जान ले

मित्रों जैसाकि आप सभी अवगत ही होगें कि पिछली सरकारों की अपेक्षा मौजूदा सरकार ने कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिये है जो कि चौकाने वाले है। आपको बता दें कि मौजूदा सरकार ने नोट बन्दी,  GST, धारा 370, तीन तालाक को लेकर काफी कड़े कदम उठाये, जो सराहनीय है। इसके अतरिक्त मौजूदा सरकार द्वारा कई ऐसे बड़े फैसले देशहित में लिये गये और उसपे अमल भी किया जाने लगा हैं। इसी क्रम में 1 सितम्बर से कई बड़े बदलाव होने जा रहे है। जिसका सीधा असर आप लोगों की जेब पर पड़ने वाला है। आपको बता दें कि ये नया नियम आम से लेकर खास हर व्यक्ति को प्रभावित करने वाला है। जानकारी के लिये बता दें कि 1 सितंबर से मोबाइल से संबंधित पांच बड़े नियम बदलने जा रहा है। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। नए नियमों के मुताबिक अगर आप मोबाइल पर डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का उपयोग करते हैं तो आपको महंगा रिचार्ज कराना पड़ेगा। इसके साथ ही साथ ही Amazon, गूगल, Google Drive जैसी सेवाओं के नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है। ये बदलाव सितंबर 2021 से लागू हो रहे हैं। तो आइए जाने हुये 5 बड़े परिवर्तनों के संबंध में जो कुछ इस प्रकार से है….

फर्जी एंड्राइड ऐप की होगी छुट्टी :  1 सितंबर 2021 से गूगल की नई पॉलिसी लागू होने जा रही है। इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से पाबंदी लगा दी जाएगी। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि Google Play Store के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है।

अमेजन से सामान मंगाना हो जाएगा महंगा : अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है। इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा। ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं। वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी।

धोखाधड़ी करने वाला ऐप होगा बंद : 15 सितंबर 2021 से लागू होने वाले नए नियमों के तहत Google Play Store के जरिए कर्ज दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप भारत में प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे।  आपको बता दें कि गूगल को इस तरह के लगभग 100 ऐप के बारे में शिकायत मिली थी कि ये ऐप धोखाधड़ी करने में लिप्त हैं। बड़ी संख्या में शिकायत मिलने के बाद गूगल नए नियम लागू करने का फैसला लिया है। बता दें कि Xiaomi, Realme जैसी कंपनियां शार्ट पर्सनल लोन ऐप में शामिल हैं।


बदल जाएगा Google Drive : गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। जिससे Google Drive का इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।


OTT ऐप सब्सक्रिप्शन : भारत में 1 सितंबर से OTT प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे। मतलब यूजर्स को 100 रुपये ज्यादा देना होगा। वहीं 899 रुपये में ग्राहक दो फोन में Disney+ Hotstar ऐप चला पाएंगे। साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्वालिटी मिलती है। 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *